विटामीन डी की कमी के संकेत Vitamin D - Hindi News

Latest

loading...

Monday 28 May 2018

विटामीन डी की कमी के संकेत Vitamin D

विटामीन डी का प्रयोग हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेकिन कई बार हम विटामीन डी के संकेतों को समझ नहीं पाते है और हमें पता भी नहीं चल पाता है की हमारे शरीर में विटामीन डी की कमी है. आज की इस पोस्ट में हम आपको विटामीन डी के कमी के संकेतों के बारे में बताएँगे. 


विटामीन डी की कमी के संकेत

1. अधिक पसीना आना

शिशुओं में विटामीन डी को पहचानना कठीन है लेकिन माथे पर लगातार पसीना आना विटामीन डी की कमी का संकेत है. यह बात वयस्कों पर भी लागु होती है की यदि आप बहुत अधिक गर्म वातावरण में नहीं है फिर भी आपको पसीना आ रहा है तो आपको विटामीन डी की जांच जरुर करवानी चाहिए.

2. नींद पूरी होने पर भी थकान होना

अगर शरीर में विटामीन डी की कमी हो तो पर्याप्त नींद लेने के बाद भी व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है.

3. डिप्रेशन
उदास या तनाव की कई वजह हो सकती है लेकिन विटामीन डी की कमी और डिप्रेशन का संबध भी कई शोध में सामने आया है. विटामीन डी ब्रेन के उसी क्षेत्र में काम करता है जो फील गुड हार्मोन स्त्रावित करता है, जैसे सिराटोनिन और डोपेमाइन मूड पर असर डालते है.

4. जोड़ो में दर्द

जोड़ो में दर्द और मांसपेशियों में अकडन का संबध भी विटामीन डी की कमी से है. अगर लगातार कई हफ्तों से यह स्थिति महसूस हो रही है तो डॉक्टर से सम्पर्क करें.

5. हड्डियों का कमजोर होना

अगर 30 साल की उम्र तक मामूली चोट के कारण बार-बार हड्डी फ्रेक्चर होती है तो यह विटामीन डी की कमी का बड़ा संकेत है. हड्डियों की कमजोरी की बीमारी पर्याप्त मात्रा में विटामीन डी के सेवन से दूर होती है.

विटामीन डी का स्रोत

सूरज की रौशनी पर दुनिया भर में हुयी रिसर्च बताती है की यह कैंसर, टीबी, मोटापा, रोगप्रतिरोधक क्षमता की कमी से बचाता है. यह हड्डियों के लिए भी जरुरी है.

No comments:

Post a Comment